Screen Reader Access   
 
Search for   :     
 
स्थान
 

आसपास स्थानों का दौरा

शक्तिशाली चंबल ALONG जादू 

चंबल नदी के पूर्वी किनारे कोटा झूठ - एक राजसी मध्ययुगीन उम्र की अद्भुत मुक़ाबला और आधुनिक औद्योगीकरण मंदिरों कई सदियों से वापस डेटिंग प्रभावशाली किलों, भव्य महलों और शानदार मंदिरों के अपने अछूता धन अतीत के गौरव को बनाए रखने, वर्तमान दिन के भवन और भारी उद्योग यह राजस्थान के औद्योगिक दिल भूमि बना दिया है.  

कमांडिंग किला कोटा बैराज, गांधी dams- इसके कई आधुनिक चंबल घाटी परियोजना दिखाई देता है   सागर, राणा प्रताप सागर और जवाहर सागर. एक पुरानामहल, डेटिंग   वापस समय जब तक कोटा   हाडा मुखिया-Hadoti के नियंत्रण में था कोटा बैराज चेहरे. दरबार हॉल सुंदर दर्पण काम से अलंकृत है तथा आबनूस और आइवरी दरवाजे हैं. के उत्तम लघुचित्र   कोटा   स्कूल हॉल में लगे हैं. बीते युग की अन्य उल्लेखनीय इमारतें हैं   बृज   राज   भवन   पैलेस , जग   मंदिर और द्वीप पैलेस, सुंदर भित्ति चित्रों और शाही स्मारकों के साथ एक शानदार हवेली (हवेली).  

प्रधान   साइटों 

चंबल   गार्डन   

अमर निवास नयनाभिराम प्राकृतिक दृश्यों उद्यान. हरा भरा वातावरण इसे सुखद सूअर सवारी पेशकश एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल बनाते हैं.  

महाराव   माधो   सिंह   संग्रहालय   

पुराने महल में स्थित संग्रहालय के राजपूत लघु चित्रों की एक शानदार संग्रह है   कोटा स्कूल, उत्तम   मूर्तियां, भित्ति चित्रों व हथियारों. संग्रहालय भी द्वारा इस्तेमाल की गई कलात्मक वस्तुओं के भंडार   कोटा   शासकों.  

  सरकार   संग्रहालय   

में रखे   Brijvilas   पैलेस   किशोर सागर के पास इस संग्रहालय में दुर्लभ सिक्कों, पांडुलिपियों का एक समृद्ध संग्रह प्रदर्शित करता है   और Hadoti sculpture.Especially उल्लेखनीय का एक प्रतिनिधि चयन Baroli से यहां लाया गया उत्कृष्ट उकेरी प्रतिमा है. 

समय: 1700 बजे से 1000 बजे. प्रवेश शुल्क: 2 रुपए / - हर शुक्रवार और सरकार की छुट्टियों पर बंद रहता है. फोटोग्राफी निषिद्ध है. एक पूर्व अनुमति के पुरातत्व निदेशक और संग्रहालय, जयपुर से प्राप्त किया गया है.  

जग मंदिर  

सुरम्य कृत्रिम बीच   झील   की   किशोर सागर   प्रिंस Dher देह द्वारा 1346 ईस्वी में निर्माण   बूंदी, करामाती थोड़ा खड़ा   महल   की   जग मंदिर . लाल बलुआ पत्थर की इमारत के आसपास नीला पानी इसके सौंदर्य सवारी झील में लिया जा सकता है बढ़ाता है. आसपास के क्षेत्र में अपने शाही स्मारकों के लिए प्रसिद्ध केशर बाग.  

Devtaji की हवेली   

देवता Shridharji की खूबसूरत हवेली व्यस्त बाजार के मध्य में स्थित है. हवेली अपनी शानदार भित्तिचित्रों और सुंदर भित्ति चित्रों से अलंकृत कमरे के लिए विख्यात है.  

कोटा   बैराज   

सिंचाई नहर प्रणाली का एक हिस्सा   चंबल   नदी , इस   सुंदर सेटिंग सैर और शाम की सैर के लिए आदर्श है.  

जाने से अन्य स्थानों के लायक

  • एक चार का सामना करना पड़ा शिवलिंग के साथ Kansua मंदिर,
  • Bhitria कुंड
  • अधर शिला
  • बुध सिंह बाफना हवेली
  • यातायात   पार्क .
  • हरियाली   जल   पार्क
  • गोदावरी धाम मंदिर  

 
 
Welcome Visitor No. 
Visitor Counters
All Right Reserved to Kendriya Vidyalaya No. 1, Kota Powered by : Compusys e Solutions